लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना हमारा उद्देश्य है: योगेश वर्मा

केशवपुरम जोन के अंतर्गत दीवारों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रेरणादायक पेंटिंग की शुरूआत की गयी

आज केशवपुरम जोन के अंतर्गत दीवारों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रेरणादायक पेंटिंग की शुरूआत की गयी। इसी क्रम में केशवपुरम में आधे किलोमीटर की दीवार का लोकार्पण किया गया और उसपर पेंटिंग में तरह-तरह की कलाकृतियों के माध्यम से लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया जिससे कि देश के  प्रधानमंत्री द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान को बल मिले। इससे अधिक-से-अधिक संख्या में लोग सफाई के प्रति जागरूक होंगे।

जोन के अध्यक्ष योगेश वर्मा ने बताया कि दीवारों पर पेंटिंग का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। इस कलाकृति के द्वारा लोगों में यह संदेश देने की कोशिश की गयी है कि गीला व सूखा कूड़ा को कैसे अलग-अलग करें, अपने घरों के आस के वातावरण को किस प्रकार से स्वच्छ रखा जाये। उन्होंने बताया कि जब हम प्रतिदिन अपने घरों से सड़कों पर निकलेंगे तो दीवारों पर हमारी दृष्टि जायेगी और इसे देखकर हमारे अंदर देश प्रेम की भावना जागृत होगी। स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में उत्तरी दिल्ली नगर निगम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

वर्मा ने आगे कहा कि इससे पूर्व भी लक्ष्मी बाई कॉलेज के आसपास क्षेत्र की दीवारों पर इस प्रकार की कलकाति बनायी गयी थी और अगले हफ्ते बी-2 में इसी प्रकार की कलाकृति का लोकार्पण किया जायेगा जिसमें लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए योगासन से संबंधित चित्रों को प्रदर्शित किया जायेगा। इसके उपरांत मधुबन चौक के आसपास मेट््रो पिलरों पर भी इस प्रकार की पेंटिंग लगायी जायेगी और इसमें टोक्यो ओलम्पिक में मेडल जीतकर लाने वाले हमारे देश के खिलाड़ियों का भी योगदान होगा।

उन्हांने आगे बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रम की अभी यह शुरूआत है और भविष्य में भी यह कड़ी इसी प्रकार से चलती रहेगी। लोकार्पण कार्यक्रम में केशवपुरम जोन के अध्यक्ष योगेश वर्मा, स्थानीय पार्षद मंजू शर्मा व जोन के उपायुक्त  विक्रम मलिक, सहायक आयुक्त  पी.के. सिंह, सफाई अधीक्षक  के.सी. शर्मा व राम अवतार मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.