दिल्ली का ये मैन मेड जंगल बना आकर्षण का केंद्र

दिल्ली के केशव पुरम क्षेत्र में स्थित है मैन मेड जंगल

मैन मेड जंगल में हुआ वृक्षारोपण

केशव पुरम क्षेत्र में स्थित मैन मेड जंगल( मिनी फॉरेस्ट) स्वर्ण जयंती पार्क में वृक्षारोपण कार्यक्रम का सफल आयोजन हुआ। दिल्ली में चल रही वर्षा का फायदा उठाते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम उद्यान विभाग के तत्वाधान में C2 ब्लॉक रानी झांसी कुंज के सामने बनाए गए मैन मेड जंगल (स्वर्ण जयंती पार्क) मिनी फॉरेस्ट में वृक्षारोपण का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें केशव पुरम जोन नगर निगम चेयरमैन व पार्षद योगेश वर्मा ,सी टू आरडब्ल्यू के पदाधिकारी तथा रोटरी क्लब के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

मैन मेड जंगल 1 साल पूर्व कूड़े का ढेर था। उत्तरी दिल्ली नगर निगम चेयरमैन योगेश वर्मा व उद्यान विभाग के प्रयास से इस स्थान को मैन मेड जंगल में परिवर्तित किया गया और आज यहां पर लगभग 1500 पौधे लगे हुए हैं। विगत वर्ष रेडियो मिर्ची, आदि मानव व उत्तरी दिल्ली नगर निगम उद्यान विभाग के सहयोग से इस स्थान पर वृक्षारोपण किया गया था। आज 1 वर्ष पश्चात यहां पर एक हफ्ते से लगातार वृक्षारोपण का कार्यक्रम चल रहा है जिसके तहत इस वर्ष 500 पौधे रोपित किए गए हैं और अब लगभग 1500 पौधे इस जगह पर लहलहा रहे हैं ।
उत्तरी दिल्ली नगर निगम चेयरमैन व पार्षद योगेश वर्मा  के मार्ग निर्देशन में इस कार्यक्रम का सफल आयोजन हुआ है ।इस कार्य में उद्यान विभाग के निदेशक, सह निदेशक, व सेक्शन ऑफिसर सहित अन्य अधिकारियों ने भी पूर्ण योगदान दिया ।
रोटरी क्लब दिल्ली रोहिणी के पदाधिकारियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सेदारी दिखाई तथा परशुराम कॉलेज के भी कई विद्यार्थी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे ।
योगेश वर्मा जी ने
इस अवसर पर वृक्षों की उपयोगिता पर बल देते हुए बताया कि वृक्ष ही जीवन का आधार हैं। आज का वृक्षारोपण आने वाले कल में हमें स्वच्छ हवा और आक्सीजन प्रदान करेगा। प्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पेड़ लगाना और उन्हें सुरक्षित रखना अनिवार्य है जिसके लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम कृत संकल्प है। कार्यक्रम से पहले उद्यान विभाग के अधिकारियों ने समय-समय पर इस मैन मेड जंगल का दौरा किया और तैयारियां पूर्ण कीं। योगेश वर्मा जी ने इस अवसर पर एक और घोषणा भी की कि जल्दी ही इस स्वर्ण जयंती पार्क में ग्रीन वेस्ट (हरित अपशिष्ट )को उपयोग में लाकर खाद में बदलने का उपक्रम भी शुरू होगा। पार्क के एक भाग में ग्रीन कंपोस्ट तैयार करने की भी व्यवस्था की गई है, इससे पूरे केशवपुरम क्षेत्र के ग्रीन वेस्ट को उपयोग में लाया जाएगा ।उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह स्वर्ण जयंती पार्क C2 ब्लॉक समेत पूरे केशव पुरम क्षेत्र के लिए ऑक्सीजन का मुख्य स्रोत बन जाएगा। स्वर्ण जयंती पार्क में इस वर्ष भी रोटरी क्लब दिल्ली रोहिणी के इस कार्य में जुड़ जाने से कार्य को गति मिली है और खासतौर पर परशुराम कॉलेज के विद्यार्थियों ने इस कार्य में अपनी सहभागिता दिखाई है।आज के युवा देश का भविष्य हैं और वे अगर इस मिशन से जुड़ गए तो
प्रकृति और पर्यावरण को हम बचा पाएंगे ।रोटरी क्लब ने यहां पर आए आसपास के छोटे बच्चों को चॉकलेट और बिस्कुट भी बांटे।
इस कार्यक्रम में उद्यान विभाग उपनिदेशक केशव लाल जी, सेक्शन ऑफिसर बबलू जी, रोटरी क्लब दिल्ली रोहिणी प्रेसिडेंट गगन बैंस, सचिव सुरेश अरोड़ा ,कैशियर राजीव भाटिया तथा आरडब्ल्यूए के पूर्व प्रेसिडेंट प्रदीप गंभीर, वर्तमान प्रेसिडेंट कामिनी अग्रवाल, वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर सुनीता शर्मा, रोटरी क्लब के सदस्य व परशुराम कॉलेज के छात्रों सहित लगभग 60 लोगों ने इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.