छठ पूजा मनाने को लेकर आया एक और ट्विस्ट, आप ने तोड़ी चुप्पी कहा एलजी साहब भाजपा के इशारे पर पैदा कर रहे है अड़चन

*दिल्ली में भाजपा छठी मैया महापर्व को मनाने में अड़चन पैदा कर रही*

*- भाजपा के इशारे पर एलजी ने यमुना के किनारे छठ पूजा ना हो इसका आदेश जारी कर दिया- संजीव झा*

*- भाजपा ने पहले दिल्ली में छठ पूजा ना हो इसके लिए उपराज्यपाल के जरिए आदेश जारी करवाया कि दिल्ली में छठ पूजा नहीं मनाई जाएगी- संजीव झा*

*- भाजपा अब पूरी दिल्ली में जहां-जहां डीडीए-एमसीडी की जमीन है, वहां पर पूजा ना हो इसकी कोशिश कर रही है- संजीव झा*

*- उपराज्यपाल फैसला कर चुके थे की छठ की अनुमति नहीं देंगे, लेकिन सीएम केजरीवाल ने पुरजोर तरीके से इसको उठाया तब दिल्ली में अनुमति देने के लिए तैयार हुए- सोमनाथ भारती*

*- भाजपा के बड़े-बड़े नेता कहने लगे हैं कि घाट नहीं बनने देंगे, क्या दिल्ली में इस प्रकार की नौबत आ गई है?- सोमनाथ भारती*

*- केजरीवाल सरकार ने 72 छठ घाटों को बढ़ाकर 1200 से अधिक छठ घाट बनाए हैं- सोमनाथ भारती*

*- आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता, मुख्यमंत्री और दिल्ली की जनता छठ महापर्व को दिल्ली में बड़े धूम-धाम से मनाने में लगे हुए हैं- सोमनाथ भारती*

भाजपा दिल्ली में छठी मैया की पूजा-आराधना को लेकर गंदी राजनीति कर रही है। महापर्व को मनाने में अड़चन पैदा कर रही है। आम आदमी पार्टी के पूर्वांचल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संजीव झा ने कहा कि भाजपा के इशारे पर एलजी ने यमुना के किनारे छठ पूजा ना हो इसका आदेश जारी कर दिया।‌ भाजपा ने पहले दिल्ली में छठ पूजा ना हो इसके लिए उपराज्यपाल के जरिए आदेश जारी करवाया कि दिल्ली में छठ पूजा नहीं मनाई जाएगी। भाजपा अब पूरी दिल्ली में जहां-जहां डीडीए-एमसीडी की जमीन है, वहां पर पूजा ना हो इसकी कोशिश कर रही है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती ने कहा कि भाजपा के कहने पर दिल्ली के उपराज्यपाल फैसला कर चुके थे की छठ की अनुमति नहीं देंगे। लेकिन सीएम केजरीवाल ने पुरजोर तरीके से इसको उठाया तब दिल्ली में अनुमति देने के लिए तैयार हुए। भाजपा के बड़े-बड़े नेता कहने लगे हैं कि घाट नहीं बनने देंगे, क्या दिल्ली में इस प्रकार की नौबत आ गई है? उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने 72 छठ घाटों को बढ़ाकर 1200 से अधिक छठ घाट बनाए हैं। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता, मुख्यमंत्री और दिल्ली की जनता छठ महापर्व को दिल्ली में बड़े धूम-धाम से मनाने में लगे हुए हैं।

आम आदमी पार्टी के पूर्वांचल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संजीव झा और पार्टी के वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती ने पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता को संबोधित किया। आम आदमी पार्टी के पूर्वांचल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संजीव झा ने कहा कि पूरे देश और दिल्ली में 10-11 अक्टूबर को छठ पूजा की जाएगी। भाजपा दिल्ली में शुरू से छठी मैया की पूजा-आराधना को लेकर गंदी राजनीति करती रही है। भाजपा पहले दिल्ली में छठ पूजा ना हो इसके लिए उपराज्यपाल के जरिए डीडीएमए से आदेश जारी करवाती है कि कोरोना को देखते हुए दिल्ली में छठ पूजा नहीं मनाई जाएगी। लेकिन जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के मामले भी कम हो रहे हैं। दिल्ली में जो पूर्वांचलवासी हैं वह छठ पूजा कर पाएं, इसका आदेश जारी किया जाए। इसके बाद डीडीएमए की मीटिंग में यह तय हुआ दिल्ली में छठ पूजा होगी। वहां पर भी भाजपा ने सिर्फ गंदी राजनीति की और एलजी के जरिए कहा कि यमुना के किनारे छठ पूजा नहीं मनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि लाखों लोग यमुना के किनारे छठ पूजा करते हैं। एक तरफ कहते हैं कि कोरोना के प्रोटोकॉल का ध्यान रखना है। अगर कोरोना के प्रोटोकॉल का ध्यान रखना है तो यमुना सबसे खुली हुई जगह है। वहां पर प्रोटोकॉल का पालन होता। लेकिन यमुना के किनारे पूजा नहीं होगी तो छोटे-छोटे घाटों पर भीड़ बढ़ेगी। उपराज्यपाल को हमने चिट्ठी भी लिखकर कहा था कि यमुना में अगर छठ पूजा होती है तो घाटों की सफाई होती है। उससे यमुना के आसपास का क्षेत्र साफ होगा। लेकिन भाजपा गंदी राजनीति कर रही थी। भाजपा के इशारे पर एलजी ने यमुना के किनारे छठ पूजा ना हो इसका आदेश जारी कर दिया।

संजीव झा ने कहा कि अब पूरी दिल्ली में जहां-जहां डीडीए-एमसीडी की जमीन है, वहां पर पूजा ना हो इसकी कोशिश भाजपा कर रही है। अभी रोहिणी से फोन आया कि डीडीए की जमीन पर पूजा नहीं हो पा रही है। इसी तरह दूसरी विधानसभा में डीडीए की जमीन पर छठ घाट के लिए खुदाई हो रही थी। वहां पर जो जेसीबी खुदाई कर रही थी उसको पुलिस ने थाने में बंद कर दिया है। द्वारका में एमसीडी की जमीन पर छठ पूजा हो रहा है। वहां पर मेयर जाकर कह रहे हैं कि पूजा नहीं होने देंगे। जबकि वहां पर 30 साल से पूजा हो रही थी।

उन्होंने कहा कि इसी तरह ग्रेटर कैलाश में 2019 में छठ पूजा भाजपा के पार्षद नहीं होने दे रहे थे। यह तय है कि भाजपा पूर्वांचलवासियों से नफरत करती है। उसके उदाहरण आपको पूरे देश में देखने को मिले हैं। महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली में इसके प्रत्यक्ष प्रमाण देखे हैं। इनके सांसद भी पूर्वांचल के कार्यकर्ताओं की मार पिटाई करते हैं। लेकिन छठी मैया की पूजा के नाम पर गंदी राजनीति नहीं होनी चाहिए। यह गंदी राजनीति करेंगे तो पूर्वांचल वासी इनको माफ नहीं करेंगे। मेरा भाजपा के नेता और मनोज तिवारी से निवेदन है कि आपकी पार्टी पूर्वांचलवासियों से नफरत करती है लेकिन आप पूर्वांचल वासी हैं। आप छठी मैया की महिमा को जानते हैं। ऐसे में आपको पूर्वांचलवासी होने के नाते ईमानदारी से कोशिश करनी चाहिए थी कि छठ पूजा में कोई दिक्कत ना आए। लेकिन आप जिस तरह से चुप्पी लगाकर बैठे गए हैं, उससे हैरानी हो रही है। मैं चेतावनी देता हूं कि अगर इस तरह से आप पूजा को रोकने की कोशिश करेंगे तो पूर्वांचलवासी आप को माफ नहीं करेंगे।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि पूर्वांचल विरोधी मानसिकता और छठ विरोधी मानसिकता भाजपा में हर तरफ देखने को मिल रही है। कोरोना काल में डीडीएमए एक्ट के तहत उपराज्यपाल इसकी अनुमति देते हैं और निरस्त करते हैं। उपराज्यपाल भाजपा के कहने पर फैसला कर चुके थे की छठ की अनुमति नहीं देंगे। सीएम केजरीवाल ने 14 अक्टूबर 2021 को चिट्ठी लिखी। उपमुख्यमंत्री इस बात को पुरजोर तरीके से रखा कि छठ पूजा की दिल्ली में अनुमति देनी पड़ेगी। दिल्ली सरकार ने बहुत अच्छे तरीके से दिल्ली में कोरोना के संभाल लिया। इतना दवाब बढ़ने के बाद उपराज्यपाल अनुमति देने के लिए तैयार हुए। लेकिन भाजपा के पेट में दर्द हो रहा है। एक समय था जब लोग यहां पर अपने अपने तरीके से छोटा मोटा छठ घाट बना लेते थे। केजरीवाल सरकार ने 72 छठ घाटों से 1200 से अधिक छठ घाट बनाए हैं। यह अपने आप में अद्वितीय है। पूर्वांचल के साथियों को पहले बहुत खलता था कि छठ पूजा ठीक से नहीं कर पाते थे। लेकिन दिल्ली सरकार अपने दमखम पर पूर्वांचल के साथियों के साथ छठी मैया की आराधना की तैयारी‌ करती है। जिसमें टेंट, म्यूजिक,‌घाट, पानी, प्रसाद आदि की व्यवस्था की जाती है। दिल्ली के अंदर अब पूर्वांचल के साथ-साथ सभी दिल्लीवासी छठ मैया की पूजा करने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र के पार्क में कल दिल्ली सरकार के आदेश पर इरीगेशन एंड फ्लड विभाग ‌का जेई जेसीबी लेकर पहुंचा। दिल्ली में पहले से ही बने घाट की मिट्टी निकालनी थी। मैं वहां पर जगह बताने के लिए पहुंचा हूं तो देखा कि वहां पर हंगामा हो रहा है कि हम घाट नहीं बनने देंगे। छठ घाट बनने में आपको क्या आपत्ति है। पूर्वांचलियों को पूरे हिंदुस्तान में भाजपा ने धोखा दिया है। गुजरात के अंदर भाजपा सरकार है, वहां पर पूर्वांचलियों की रक्षा तक नहीं की गई। सूरत के अंदर पूर्वांचल के व्यक्ति को जान गंवानी पड़ी।

सोमनाथ भारती ने कहा कि जब बनारस में 2014 में लोकसभा चुनाव हो रहा था। तब नरेंद्र मोदी से सवाल किया था कि एक तरफ तो महाराष्ट्र के अंदर पूर्वांचल के लोगों की रक्षा नहीं कर पाते हैं। उनके साथ मारपीट करते हैं। जबकि बनारस में वोट मांगते हैं। इसी मामले पर मेरे साथ में हिंसा की गई थी और एफआईआर दर्ज की गई थी। पूर्वांचल के साथियों से भाजपा को घृणा है, यह बात सत्य साबित हो रही है। भाजपा के कल बड़े-बड़े नेता आ गए और कहने लगे कि घाट नहीं बनने देंगे। मेरी विधानसभा में एक भूमाफिया है जो जमीनों पर कब्जा करके इमारत-होटल बनाता है और कहता है कि मैं तो डॉन हूं। पूर्वांचलियों को डराकर और धमकाकर छठ घाट नहीं बनने देंगे। क्या दिल्ली में इस प्रकार की नौबत आ गई है? छठी मैया और भगवान सूर्य के आशीर्वाद से कल उनकी लाख कोशिशों के बावजूद घाट तैयार हो गया। भाजपा के लोगों ने पहले जेसीबी को भगा दिया। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने क्षेत्रवासियों के साथ मिलकर कुदाल से काम जारी रखा। तब तक काम जारी रखा जब तक की जेसीबी वापस नहीं आ जाती। जेसीबी आने के बाद 2 बजे तक छठ घाट तैयार किया। द्वारका में विधायक विनय मिश्रा जी और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता धरने पर बैठे हुए हैं। पिछली बार जीके में भी धरने पर बैठे। दिल्ली में पूर्वांचल के साथियों की इस प्रकार से भाजपा द्वारा बेइज्जती की जा रही है।

उन्होंने कहा कि धर्म के काम में जो विघ्न डालता है वह राक्षसी प्रवृत्ति का व्यक्ति होता है। इस प्रकार के व्यक्तियों का विनाश होता है। भाजपा विघ्न डालने का काम कर रही है जबकि वह कहते हैं कि हिंदू पार्टी हैं। असलियत में यह हिंदू पार्टी होने का ढकोसला करती है। छठी मैया की पूजा करने में विघ्न डालते हैं। ऐसे में सर्वनाश निश्चित है। दिल्ली में तो सर्वनाश हो चुका है, अब पूरे देश में होगा। जब छठी मैया का श्राप लगता है तो बड़े-बड़े उठ नहीं पाते हैं।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि भाजपा में मनोज तिवारी जैसे जो पूर्वांचली नेता बैठे हुए हैं उनको उठ कर खड़ा होना चाहिए। पूर्वांचलियों की भाजपा में पीछे भी बहुत बेज्जती की गई है। इसलिए मेरी भाजपा के पूर्वांचली साथियों से अपील है कि यह अपमान पार्टी से ऊपर उठकर है। छठी मैया किसी पार्टी की नहीं है। केजरीवाल ने पूरी दिल्ली के अंदर 1200 घाट बनाए हैं। किसी पार्टी को ध्यान में रखकर नहीं बनाए हैं। छठी मैया के घाट पर हर कोई आएगा। जिन-जिन की छठी मैया में श्रद्धा है, वह सब आएंगे। इसलिए इसमें राजनीति ना करें और छठी मैया का घाट बनने दें। जिनके वोट से मोदी प्रधानमंत्री और बनारस में सांसद बने हैं, उन सभी पूर्वांचल के लोगों का सम्मान करें।

उन्होंने कहा कि मैं भाजपा के पूर्वांचल के नेताओं से अपील करना चाहता हूं कि इस महापर्व को मनाने में कहीं कोई विघ्न ना डालें, यह सुनिश्चित करें। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता, दिल्ली जनता और मुख्यमंत्री सभी लगे हुए हैं कि छठ का महापर्व बड़े धूम-धाम से दिल्ली में मनाया जाए। कोरोना के नियमों का पालन करते हुए मनाया जाएगा। हम सबको मिलकर काम करना पड़ेगा। मैं खुद कई सालों से छठ का महापर्व रखता हूं। निर्जला रहना पड़ता है और शरीर-मन से शुद्ध रहना पड़ता है। इसलिए इस महापर्व को मनाने में सबको सहयोग करना चाहिए। भाजपा की पूर्वांचल विरोधी मानसिकता और छठ विरोधी मानसिकता, अगर इसमें आड़े आएगी तो हम इसको सहन नहीं करेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.